Web hosting kya ha-(what is web hosting)in Hindi

Web hosting kya ha-(what  is web hosting)in Hindi

अगर आप ने अपनी खुद की वेबसाइट बनाने का सोचा है तो वेब होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए | वेब होस्टिंग क्या होता है (what is web Hosting)in Hindi आप भी वेबसाइट बना कर उस से पैसे कमाना चाहते है तो आप को दो चीजों की जरुरत पड़ेगी सब से पहले डोमेन (domain) और होस्टिंग (Hosting)  इस से पहले मैने डोमेन का वारे में पूरी जानकारी दी है | डोमेन क्या है और डोमेन कैसे ले | आप सीधे डोमेन क्या है इस लिंक पर क्लिक कर के आप पूरी जानकारी ले सकते हो |

वेब होस्टिंग वह जगह है जहां आपकी वेबसाइट की सभी फाइलें रहती हैं। यह आपकी वेबसाइट के घर जैसा है जहाँ यह वास्तव में रहता है।

इस बारे में सोचने का एक अच्छा तरीका यह है कि यदि डोमेन नाम आपके घर का पता है, तो वेब होस्टिंग वास्तविक घर है। इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों को, वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है।

जब कोई ब्राउज़र में आपके डोमेन नाम में प्रवेश करता है, तो डोमेन नाम आपके वेब होस्टिंग कंपनी के कंप्यूटर के आईपी (IP) पते से जुड़ा होता है। इस कंप्यूटर में जो आपकी वेबसाइट की फ़ाइलें (जैसे files, images, videos, etc) होती हैं, यह उन सभी  फ़ाइलों को उपयोगकर्ताओं (Users) के ब्राउज़र में वापस भेजता है।

वेब होस्टिंग कंपनियां वेबसाइटों के भंडारण और सेवा करने में माहिर हैं। वे अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की होस्टिंग योजनाएं प्रदान करते हैं।

  • होस्टिंग से क्या मतलब है (What is mean by hosting?)
  • कंप्यूटर भाषा में वेब होस्टिंग क्या है(What is web hosting in computer language?)
  • होस्टिंग किसके लिए प्रयोग की जाती है(What is hosting used for?)
  • वेब होस्टिंग क्या है और यह कैसे काम करती है(What is web hosting and how does it work?)
  • वेब होस्टिंग के प्रकार हिंदी में(types of web hosting in hindi)
  • डोमेन और होस्टिंग में क्या अंतर है(What is the difference between domain and hosting?)
  • VPS hosting क्या है(What is vps hosting?)
Web hosting kya ha-(what is web hosting)in Hindi

 वेब होस्टिंग से मतलब जिस प्रकार आप के फ़ोन में मेमोरी होती है फाइल स्टोर करने के लिया उसी प्रकार आप की वेबसाइट के लिया वेबसाइट की फाइल जैसे files, images, videos, etc  स्टोर करने के लिया होस्टिंग की जरुरत होते है | होस्टिंग का मतलब आप की वेबसाइट की फाइलो को स्टोर करने की जगह को ही हम वेब होस्टिंग web hosting कहते है |

वेब होस्टिंग एक ऐसी सेवा है जो संगठनों और व्यक्तियों को इंटरनेट पर एक वेबसाइट या वेब पेज पोस्ट करने की अनुमति देती है। एक वेब होस्ट, या वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता, एक व्यवसाय है जो इंटरनेट पर देखे जाने के लिए वेबसाइट या वेबपेज के लिए आवश्यक तकनीकों और सेवाओं को प्रदान करता है। वेबसाइटों को होस्ट किया जाता है, या संग्रहीत किया जाता है, विशेष कंप्यूटर पर सर्वर कहा जाता है। जब इंटरनेट उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को देखना चाहते हैं, तो उन्हें केवल अपने ब्राउज़र में अपना वेबसाइट पता या डोमेन टाइप करना होगा। तब उनका कंप्यूटर आपके सर्वर से जुड़ जाएगा और आपके वेबपेज ब्राउज़र के माध्यम से उन तक पहुंचा दिए जाएंगे।

अधिकांश होस्टिंग कंपनियों को आपके साथ होस्ट करने के लिए अपने डोमेन की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास एक डोमेन नहीं है, तो होस्टिंग कंपनियां आपको एक domain खरीदने में मदद करेंगी।

कंप्यूटर भाषा में वेब होस्टिंग क्या है(What is web hosting in computer language)-

कंप्यूटर की भाषा में वेब होस्टिंग (web hosting) websites को Internet में जगह देने की सेवा प्रदान करता है | किसी भी व्यक्ति के द्वारा पूरी दुनिया में आप की  website को पूरी दुनिया में सर्च कर के आप की उस वेबसाइट तक पंहुचा जाता है |होस्टिंग (hosting) आप को आप की फाइलो को स्टोर करने के लिया एक कम्प्यूटर देती है | वो computer 24 hours Internet से connected रहते है |  इसी को हम कंप्यूटर भाषा में वेब होस्टिंग(This is what we call web hosting in computer language) कहते  है |

होस्टिंग किसके लिए प्रयोग की जाती है(What is hosting used for?)

Web hosting kya ha-(what is web hosting)in Hindi

होस्टिंग किसके लिए प्रयोग की जाती है  आप के मन में काफी बार ख्याल तो आया होगा तो में बताता हु किस प्रकार होस्टिंग प्रयोग की जाती है | जब भी हम अपने मोबाइल या लैपटॉप में किसी Browser को ओपन करते हैं | जैसे-Chrome, Firefox Browser इत्यादि | बहा जा के Address bar में URL(https://sahityatech.com/) या फिर कोई वेबसाइट का नाम (sahityatech.com) डालते हैं | URL में जो डोमेन नाम होता है | वह हमरी डोमेन की IP address से कनेक्टेड होता है और यह IP address डोमेन को Server से जोड़े रखता है | जहाँ पर हमरी वेबसाइट के सारे के सारे Contents स्टोर किए हुए होते हैं | वही content लोड होकर ब्राउज़र में खुल जाते हैं | इस प्रकार हम वेबसाइट को देख पाते हैं | इस प्रकार होस्टिंग काम करती है |

Web hosting kya ha-(what is web hosting)in Hindi

वेब होस्टिंग के प्रकार हिंदी में(types of web hosting in hindi)

विभिन्न प्रकार की  वेब होस्ट

होस्टिंग सर्वर के चार अलग-अलग प्रकार हैं: Shared Hosting, वर्चुअल प्राइवेट सर्वर-Virtual Private Server (VPS), Dedicated और क्लाउड होस्टिंग(Cloud hosting)।

हालांकि सभी प्रकार के सर्वर आपकी वेबसाइट के लिए Storage केंद्र के रूप में कार्य करेंगे, वे भंडारण क्षमता, नियंत्रण, तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता, सर्वर गति और विश्वसनीयता की मात्रा में भिन्न होते हैं। मैं आपको निम्नलिखित अनुभाग में एक shared hosting , VPS, Dedicated और Cloud hosting के बीच के अंतर बतऊँगा।

Shared Hosting

Shared Hosting में, किसी की वेब साइट को कई अन्य साइटों के समान सर्वर पर रखा जाता है, कुछ से लेकर सैकड़ों या हजारों तक। आमतौर पर, सभी डोमेन सर्वर संसाधनों के एक सामान्य पूल, जैसे कि रैम और सीपीयू को साझा कर सकते हैं।

चूंकि लागत बहुत कम है, इसलिए मानक सॉफ़्टवेयर चलाने वाले मध्यम ट्रैफ़िक स्तर वाली अधिकांश वेबसाइटें इस प्रकार के सर्वर पर होस्ट की जाती हैं। साझा होस्टिंग को प्रवेश स्तर के होस्टिंग विकल्प के रूप में भी व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है क्योंकि इसके लिए न्यूनतम तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है।

  • नुकसान –  कोई रूट एक्सेस, उच्च यातायात स्तर या स्पाइक्स को संभालने की सीमित क्षमता, साइट प्रदर्शन उसी सर्वर पर अन्य साइटों से प्रभावित हो सकते हैं।

Virtual Private Server (VPS)

एक वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग एक सर्वर को वर्चुअल सर्वर में विभाजित करता है, जहां प्रत्येक वेबसाइट अपने स्वयं के समर्पित सर्वर पर होस्ट की तरह है, लेकिन वे वास्तव में कुछ अलग अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ एक सर्वर साझा कर रहे हैं।

उपयोगकर्ताओं को इस प्रकार की मेजबानी के साथ अपने स्वयं के आभासी स्थान और बेहतर सुरक्षित होस्टिंग वातावरण के लिए रूट एक्सेस हो सकता है। वेबसाइटें जिन्हें सर्वर स्तर पर अधिक नियंत्रण की आवश्यकता होती है, लेकिन वे समर्पित सर्वर में निवेश नहीं करना चाहती हैं।

  • नुकसान- उच्च यातायात स्तर या स्पाइक्स को संभालने की सीमित क्षमता, आपकी साइट का प्रदर्शन अभी भी सर्वर पर अन्य साइटों से कुछ हद तक प्रभावित हो सकता है।

Dedicated

एक समर्पित सर्वर आपकी वेबसाइट पर संग्रहीत वेब सर्वर पर अधिकतम नियंत्रण प्रदान करता है – आप विशेष रूप से एक संपूर्ण सर्वर किराए पर लेते हैं। आपकी वेबसाइट (एस) सर्वर पर संग्रहीत एकमात्र वेबसाइट है।

  • नुकसान – महान शक्ति के साथ … अच्छी तरह से, अधिक लागत। समर्पित सर्वर बहुत महंगे हैं और यह केवल उन लोगों के लिए अनुशंसित है जिन्हें अधिकतम नियंत्रण और बेहतर सर्वर प्रदर्शन की आवश्यकता है।

Cloud hosting

Web hosting kya ha-(what is web hosting)in Hindi

क्लाउड होस्टिंग उच्च यातायात या ट्रैफ़िक स्पाइक्स को संभालने की असीमित क्षमता प्रदान करता है। यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है: सर्वरों की एक टीम (जिसे क्लाउड कहा जाता है) वेबसाइटों के एक समूह को होस्ट करने के लिए एक साथ काम करती है। यह कई कंप्यूटरों को किसी विशेष वेबसाइट के लिए उच्च यातायात स्तर को संभालने के लिए एक साथ में काम करने की अनुमति देता है।

  • नुकसान – कई क्लाउड होस्टिंग सेटअप रूट एक्सेस (सर्वर सेटिंग्स को बदलने और कुछ सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए आवश्यक), उच्च लागत प्रदान नहीं करते हैं।

डोमेन और होस्टिंग में क्या अंतर है(What is the difference between domain and hosting?)

Web hosting kya ha-(what is web hosting)in Hindi

सरल बनाने के लिए: एक डोमेन नाम, आपके घर के पते की तरह है; दूसरी ओर वेब होस्टिंग, आपके घर का स्थान है जहाँ आप अपना फर्नीचर रखते हैं।

सड़क के नाम और क्षेत्र कोड के बजाय, वेबसाइट के नामकरण के लिए शब्दों और संख्याओं के सेट का उपयोग किया जाता है। डेटा फ़ाइलों के Storage और Processing के लिए लकड़ी और स्टील के बजाय कंप्यूटर हार्ड डिस्क और कंप्यूटर मेमोरी का उपयोग किया जाता है।

भ्रम क्यों?

भ्रमित होने का एक कारण यह है कि डोमेन पंजीकरण और वेब होस्टिंग सेवाएं अक्सर एक ही प्रदाता द्वारा प्रदान की जाती हैं।

पारंपरिक डोमेन रजिस्ट्रार जो केवल डोमेन पंजीकरण सेवा की पेशकश करते थे, आजकल वेबसाइट होस्टिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। अधिकांश वेब होस्टिंग कंपनियों के पास आज अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक डोमेन नाम पंजीकृत करने की सुविधा है। वास्तव में, कई होस्टिंग प्रदाता नए ग्राहकों को जीतने के लिए मुफ्त (या लगभग-मुफ्त) डोमेन नाम दे रहे हैं।

VPS hosting क्या है(What is VPS hosting?)

VPS Hosting का पूरा नाम virtual private server है | 

एक वर्चुअल प्राइवेट सर्वर(virtual private server) होस्टिंग एक सर्वर को वर्चुअल सर्वर में विभाजित करता है, जहां प्रत्येक वेबसाइट अपने स्वयं के समर्पित सर्वर पर होस्ट की तरह है, लेकिन वे वास्तव में कुछ अलग अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ एक सर्वर साझा कर रहे हैं।

उपयोगकर्ताओं को इस प्रकार की मेजबानी के साथ अपने स्वयं के आभासी स्थान और बेहतर सुरक्षित होस्टिंग वातावरण के लिए रूट एक्सेस हो सकता है। वेबसाइटें जिन्हें सर्वर स्तर पर अधिक नियंत्रण की आवश्यकता होती है, लेकिन वे समर्पित सर्वर में निवेश नहीं करना चाहती हैं।

  • नुकसान- उच्च यातायात स्तर या स्पाइक्स को संभालने की सीमित क्षमता, आपकी साइट का प्रदर्शन अभी भी सर्वर पर अन्य साइटों से कुछ हद तक प्रभावित हो सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको दी गयी यह जानकारी  Web hosting क्या है(what  is web hosting)in Hindi और VPS hosting क्या है(What is vps hosting?) जानकारी  पसंद आएगी | मेरे द्वारा लिखे गए और ब्लॉग जैसे  Tik Tok App Par Kaise Famous Ho 2020 और  Pubg Game Good Ya Bad और डोमेन क्या है  या ब्लॉग भी जरूर पड़े मुझे उम्मीद है आप को यह भी बहुत पसंद आएंगे | दोस्तों में शेयर जरूर करो आप से ही हम है | धन्यबाद | 

people ask

Web hosting से क्या मतलब है (What is mean by Web hosting)?

वेब होस्टिंग (Web hosting) वह जगह है जहां आपकी वेबसाइट की सभी फाइलें रहती हैं। यह आपकी वेबसाइट के घर जैसा है जहाँ यह वास्तव में रहता है।

Web hosting के प्रकार(types of web hosting)?

होस्टिंग सर्वर के चार अलग-अलग प्रकार हैं: 
1.Shared Hosting,
2.वर्चुअल प्राइवेट सर्वर-Virtual Private Server (VPS), 
3.Dedicated और,
4.क्लाउड होस्टिंग(Cloud hosting)|

VPS hosting क्या है(What is vps hosting)?

एक वर्चुअल प्राइवेट सर्वर(virtual private server) होस्टिंग एक सर्वर को वर्चुअल सर्वर में विभाजित करता है, जहां प्रत्येक वेबसाइट अपने स्वयं के समर्पित सर्वर पर होस्ट की तरह है, लेकिन वे वास्तव में कुछ अलग अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ एक सर्वर साझा कर रहे हैं।

डोमेन और होस्टिंग में क्या अंतर है(What is the difference between domain and hosting)?

सरल बनाने के लिए: एक डोमेन नाम, आपके घर के पते की तरह है; दूसरी ओर वेब होस्टिंग, आपके घर का स्थान है जहाँ आप अपना फर्नीचर रखते हैं।

वेब होस्टिंग क्या है और यह कैसे काम करती है(What is web hosting and how does it work)?

जब कोई ब्राउज़र में आपके डोमेन नाम में प्रवेश करता है, तो डोमेन नाम आपके वेब होस्टिंग कंपनी के कंप्यूटर के आईपी (IP) पते से जुड़ा होता है। इस कंप्यूटर में जो आपकी वेबसाइट की फ़ाइलें (जैसे files, images, videos, etc) होती हैं, यह उन सभी  फ़ाइलों को उपयोगकर्ताओं (Users) के ब्राउज़र में वापस भेजता है।

sahityagaur

Hi I,m Sahitya Gaur. I love tech and fashion. Professional digital marketing and content creator, YouTuber also.

5 thoughts on “Web hosting kya ha-(what is web hosting)in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: